पहली कटऑफ लिस्ट के दाखिले बंद

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पहली कटऑफ लिस्ट के दाखिले शनिवार को बंद हो गए हैं। पहली लिस्ट के दाखिलों के आधार पर ही कैंपस कॉलेजों समेत अन्य कई कॉलेजों में पॉपुलर कोर्सेज की सीटें तो फुल हो गई हैं। ऐसे में कुछ कोर्सेज में तो दूसरी लिस्ट नहीं आएगी। इन कॉलेजों में दूसरी लिस्ट में कुछ गिने-चुने कोर्सेज में ही दाखिले किए जाने की संभावना है। प्रिंसिपल का मानना है कि जिस तरह से दाखिले हो रहे हैं उससे लगता है कि अन्य कोर्सेज में भी कुछ सीटों पर दाखिले दूसरी लिस्ट में बंद हो जाऐंगे।
डीयू में पहली लिस्ट के दाखिलों के लिए शनिवार को आखिरी दिन था। एसआरसीसी कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स व ईको ऑनर्स की कुल 624 सीटों पर 560 दाखिले हो चुके हैं। यहां बीकॉम ऑनर्स की 501 सीटों पर 471 दाखिले हो गए। जिसमें से सामान्य की 252 सीटों पर 282 दाखिले हो चुके हैं। इस कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स के लिए दूसरी लिस्ट नहीं आएगी। हालांकि यहां ईको ऑनर्स के लिए दूसरी लिस्ट आएगी।
वहीं, कैंपस के बाकी कॉलेजों में हिंदू कॉलेज में कुल 752 सीटों पर 650 दाखिले हो चुके हैं। यहां पर इतिहास, अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र व दर्शनशास्त्र व संस्कृत के लिए दूसरी लिस्ट नहीं आएगी। यहां पर सीटों से काफी अधिक दाखिले हो गए हैं। हालांकि यहां दूसरी कटऑफ में इन कोर्सेज में दाखिले का विकल्प छात्रों के पास नहीं है।
रामलाल आनंद कॉलेज में तीन कोर्सेज के दाखिले बंद हो गए हैं जिनमें बीकॉम ऑनर्स, राजनीति शास्त्र, सांख्यिकी ऑनर्स शामिल हैं। लिहाजा इन कोर्सेज में दूसरी कटऑफ नहीं आएगी। यहां कुल 630 सीटों पर 1000 दाखिले हो चुके हैं। वहीं शनिवार को दाखिले से चूके कुछ छात्रों को दाखिले के लिए सोमवार को बुलाया गया है। हंसराज कॉलेज में कुल 1100 सीटों पर 265 दाखिले ही हुए हैं लिहाजा यहां सभी कोर्सेज में दूसरी कटऑफ आएगी। दयाल सिंह कॉलेज में कुल 12 कोर्सेज में से 8 कोर्सेज के लिए दूसरी कटऑफ नहीं आएगी।
वहीं, हिंदू में कुल 752 सीटों पर 650 दाखिले हो चुके हैं। लिहाजा इतिहास, अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र, फिलॉस्फी व संस्कृत के लिए दूसरी कटऑफ आने की गुंजाइश नहीं है। श्यामलाल कॉलेज में केमिस्ट्री, फिजिक्स और गणित में सामान्य के लिए दूसरी कटऑफ नहीं आएगी। दीन दयाल उपाध्याय में कुल 650 सीटों पर 175 दाखिले हो गए हैं। यहां कॉमर्स में सामान्य के लिए अब दाखिले नहीं होंगे। वहीं गार्गी कॉलेज में सामान्य वर्ग के लिए संस्कृत और इतिहास को छोड़कर किसी भी कोर्स की दूसरी लिस्ट नहीं आएगी। साइको और जूलोजी में दाख्रिले सब वर्गों के लिए बंद हो गए हैं। वेंकटेश्वर कॉलेज की बात करें तो यहां इतिहास व राजनीति शास्त्र में सामान्य वर्ग के लिए दाखिले बंद हो गए हैं। यहां कॉमर्स व गणित में सीटें बची हुई हैं। मिरांडा कॉलेज में इतिहास, समाज शास्त्र, फिजिक्स और जूलोजी विषयों में सामान्य वर्ग के दाखिले बंद हो गए हैं।

Related posts